Insurance क्या है।

Insurance (बीमा)


स्वास्थ्य बीमा -

स्वास्थ्य बीमा एक ऐसी बीमा होती है। जिससे यदि आप बीमार पड़ जाते है तो आपके इलाज का जितना खर्च आएगा वह बीमा कंपनी उठायेगी।
Health Insurence

बीमा भविष्य में किसी प्रकार के नुकसान से निपटने का सबसे बड़ा हथियार होता है। हमे क्या पता की हमें कल क्या हो जायेगा। इसलिए हम बीमा से भविष्य में होने वाले किसी नुकसान की भरपाई कर सकते है।

इन्सुरेंस का मतलब का मतलब होता है कि यदि भविष्य में होने वाले जोखिम से सुरक्षा। यदि बीमा कम्पनी आपकी बीमा करती है तो आपको भविष्य में होने वाले आर्थिक नुकसान की भरपाई बीमा कंपनी करेगी।

इसीप्रकार अगर बीमा कंपनी ने किसी घर, कार अथवा किसी Smart Gadgets का बीमा करती है। यह किसी प्रकार से टूट फुट या कहीं खो जाते है या किसी तरह से क्षतिग्रस्त हो जाते है। इस हालात में बीमा कंपनी तय की गयी राशि का भुगतान आपको करेगी

वास्तव में  बीमा कंपनी और बीमीत व्यक्ति में एक अनुबंध होता है। Contract के तहत बीमा कंपनी बीमित व्यक्ति से एक निश्चित राशि (Primium) लेती है। और बीमित व्यक्ति या कंपनी को अपनी पालिसी के आधार पर किसी नुक्सान की भरपाई करती है।

बीमा

बीमा (Insurence) कितने प्रकार का होता है।
बीमा दो तरह का होता है

2- साधारण बिमा (General Insurance)


जीवन बीमा (Life Insurence)

जीवन बीमा का मतलब कि जीवन बीमा खरीदने वाले की मृत्यु हो जाती है तो जीवन बीमा कंपनी उसके परिवार को मुवावजा देती है।
परिवार के मुखिया की अगर एकाएक मृत्यु हो जाती है तो घर का खर्च चलाना बहुत कठिन हो जाता है। परिवार के मुख्य व्यक्ति की पत्नी, बच्चे, माता-पिता आदि को आर्थिक संकट से बचने के लिए जीवन बीमा पॉलिसी लेना बहुत जरुरी होता है।वित्तीय योजना में सबसे पहले किसी व्यक्ति को जीवन बीमा के बारे में सुझाव दिया जाता है।

साधारण बीमा (General Insurance)

साधारण बीमा वह बीमा होता है जिसमे घर, वाहन, पशु, फसल आदि शामिल होता है

घर का बीमा (Home Insurence) - यदि आप अपने घर का बीमा किसी साधारण बीमा कंपनी से कराते है। तो इससे आपकी घर की सुरक्षा होती है। यदि आप घर का बीमा खरीदते है और उसके बाद घर का कुछ भी नुकसान होता है। तो जीवन बीमा कंपनी उस नुकसान का मुवावजा देगी।

Home Insurence


आपके घर को किसी प्रकार के नुकसान से कवरेज करने के लिए  यह बीमा इस पालिसी में शामिल है।
घर को प्राकृतिक आपदा से हुए नुकसान में भूकम्प, आग, बिजली, बाढ़ आदि से होने वाले नुकसान भी शामिल है।
कृत्रिम आपदा जैसे - घर में चोरी होना, आग, लड़ाई - दंगा आदि से हुए नुकसान भी शामिल है।

वाहन बीमा (Motor Insurence) - भारत के किसी राज्य में सड़क पर मोटर, कार या किसी वाहन को चलाने हेतु कानून के हिसाब से बीमा कराना सबको अनिवार्य है। यदि आप अपने वाहन का बीमा कराये बिना सड़क पर चलाते हैं तो आपको ट्रैफिक पुलिस आपसे जुर्माना वसूल कर सकती है।
Bike Insurance के बारे में जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करे

Motor Insurence

मोटर या वाहन को पॉलिसी के हिसाब से किसी भी नुकसान का बीमा कंपनी आपको मुवावजा देती है।
यदि आपके मोटर या वाहन से किसी प्रकार का दुर्घटना हो जाता है तो वाहन बीमा कंपनी आपकी बहुत मदद कर सकती है।
वाहन बीमा का सबसे बड़ा फायदा तब होता है जब आपके मोटर या वाहन से किसी को चोट लग जाती है या किसी की मृत्यु हो जाती है। तब थर्ड पार्टी इंश्योरेंस (Third Parti Insurence) आपको कवर करती है।

स्वास्थ्य बीमा (Home Insurence) - 
आजकल देश महगांई आसमान छू रही है। जैसे दिन पे दिन महगांई बढ़ती जा रही है। ठीक वैसे ही इलाज का खर्चा भी बहुत तेजी से बढ़ रहा है स्वास्थ्य बीमा लेने पर इलाज का पूरा खर्च बिमा कंपनी कवर करती है।

Health Insurence

स्वास्थ्य बीमा पॉलिसी के तहत इंश्योरेंस कंपनी किसी भी प्रकार की बीमारी होने पर इलाज पर जितना खर्च आता है वो उतना रकम देगी। किसी भी बीमारी पर खर्च होने वाली सिमा आपकी स्वास्थ्य बीमा पॉलिसी पर निर्भर करती है।

यात्रा बीमा (Travel Insurance)

यात्रा बीमा यात्रा करने के दौरान किसी भी नुकसान से बचाती है। यदि कोई व्यक्ति किसी काम से घूमने या विदेश घूमने जाता है और उसे कहीं चोट लग जाती है या उसका सामान कही चोरी हो जाता है तो बीमा पॉलिसी में अनुसार बीमा कंपनी उसका मुवावजा आपको देगी।
यात्रा बीमा पॉलिसी आपकी यात्रा शुरू होने से लेकर ख़त्म होने तक ही सिमित रहता है। यात्रा बीमा पॉलिसी के लिए अलग - अलग कंपनियों के अलग - अलग शर्ते और नियम हो सकते है।

फसल बीमा (Crops Insurance)

किसान क्रेडिट से लोन लेने वाले व्यक्तियों को फसल बीमा कराना बहुत ही अनिवार्य होता है। फसल बीमा पॉलिसी के तहत यदि आपके फसल को किसी भी तरह का कोई नुकसान होता है तो बीमा कंपनी उस नुकसान का मुवावजा आपको देगी। फसल बीमा पॉलिसी के तहत आग लग जाना या बाढ़ की वजह से फसल बर्बाद होना या किसी बीमारी की वजह से फसल खराब होती है तो बीमा कंपनी की तरफ से अपको मुवावजा मिलेगा।

Crops Insurence

फसल बीमा पॉलिसी बहुत कड़ा होने की वजह से और लागत के हिसाब से मुवावजा नही मिलने पर किसानों में फसल बीमा के प्रति कोई उत्साह नहीं है। वास्तव में यदि आपकी फसल खराब हो जाती है तो बीमा कंपनी उसके आस पास के खेतों का सर्वे करती है। तभी आपको मुवावजा देती है जब आस पास के किसानों के खेतों की अधिकतर फसल खराब होती है।


1 comment:

  1. Best Shayari Ke Liye Is Link Par Click Kare
    https://www.newshayariatoz.blogspot.com

    ReplyDelete

Latest Post