Life Insurance क्या है।

 Life Insurance(जीवन बीमा)


जीवन बीमा एक बीमा पॉलिसीधारक और एक बीमा कंपनी के बीच एक अनुबंध है, जहां बीमाकर्ता एक निर्धारित अवधि के बाद या बीमित व्यक्ति की मृत्यु पर प्रीमियम के बदले में एक धनराशि देने का वादा करता है। 

Life Insurance


जीवन बीमा क्या है?

जीवन बीमा पॉलिसी आपकी मृत्यु के बाद आपके परिवार के लिए वित्तीय सुरक्षा या पॉलिसी अवधि में जीवित रहने पर आपके द्वारा किए गए भुगतान के रूप में कार्य करता है। इस भुगतान के बदले में, आप जीवन बीमा कंपनी को समय-समय पर निश्चित भुगतान करते हैं। कुछ प्रकार की नीतियों में, गंभीर बीमारी के लाभ प्राप्त करने या अपने परिवार के लिए अतिरिक्त सुरक्षा बनाने का विकल्प होता है यदि आप किसी दुर्घटना से गुजरते हैं। आप नीचे इन सुविधाओं और जीवन बीमा पॉलिसियों के प्रकारों के बारे में पढ़ सकते हैं।

Life Insurance

मुझे जीवन बीमा की आवश्यकता क्यों है?

बीमारी से बचाव: जब आप सेवानिवृत्ति की ओर बढ़ते हैं, तो जीवन बीमा पॉलिसियां, जो गंभीर बीमारियों को कवर करती हैं, महत्वपूर्ण हो जाती हैं। कुछ जीवन बीमा पॉलिसी आपको ऐसी सुविधाएँ प्रदान करती हैं जो आपको दिल के दौरे और कैंसर जैसी गंभीर बीमारियों से कवर करती हैं। इस प्रकार की नीतियों को खरीदना आपको दुनिया की कुछ सबसे घातक बीमारियों से बचा सकता है।

आम तौर पर समर्थन: यदि आपके पास जीवनसाथी और बच्चे हैं, तो उनके लिए एक सुरक्षा जाल बनाने की आवश्यकता महत्वपूर्ण हो जाती है। आप अपने असामयिक निधन के मामले में उन्हें आर्थिक तंगी से बचाना चाहेंगे। आप कुछ पॉलिसियों में निवेश करके जीवन बीमा के साथ अच्छा रिटर्न भी प्राप्त कर सकते हैं।

बचत वृद्धि:  कुछ जीवन बीमा योजनाएं आपके शरुआती वर्षो में आपके पैसे को बचाने और निवेश करने का उपयोगी तरीका हो सकती हैं। यूलिप या यूनिट लिंक्ड Life Insurance नीतियां आपको इक्विटी और डेट मार्केट में निवेश करने की अनुमति देती हैं। वर्तमान कर कानूनों (जो भविष्य में संशोधन के अधीन हैं) के तहत, निवेश के लिए आपको जीवन बीमा पॉलिसियों में कटौती और ऐसी नीतियों की परिपक्वता राशि पर भी छूट मिलती है।

ऋण: हम अक्सर अपने कामकाजी जीवन में बड़े ऋण लेते हैं, खासकर जब घर खरीदने की बात आती है। एक असामयिक मृत्यु जबकि ऋण अभी भी है हमारे परिवारों के लिए गंभीर आर्थिक परिणाम हो सकते हैं। ऐसे परिदृश्य में, जीवन बीमा धन का उपयोग ऋण का भुगतान करने के लिए किया जा सकता है। विवाहित महिला संपत्ति अधिनियम, 1874 * के तहत ली गई नीतियां भी लेनदारों द्वारा लगाव से प्रतिरक्षा हैं।

महत्वपूर्ण जीवन बीमा शर्तें जिन्हें आपको पता होना चाहिए

1. पॉलिसीधारक कौन है?

पॉलिसीधारक वह व्यक्ति होता है जो जीवन बीमा पॉलिसी का मालिक होता है। आमतौर पर, वे पॉलिसी के तहत बीमित व्यक्ति होते हैं। हालांकि, कभी-कभी, पॉलिसीधारक बीमित व्यक्ति, निगम या साझेदारी का रिश्तेदार हो सकता है। पॉलिसीधारक को जीवन बीमा अनुबंध में प्रदान किए गए सभी विशेषाधिकारों का उपयोग करने का अधिकार है।

2. सम एश्योर्ड क्या है?

सम एश्योर्ड एक पूर्व निर्धारित राशि है जो पॉलिसीधारक की मृत्यु के मामले में पॉलिसीधारक के परिवार को मिलती है। यह मूल रूप से कुल योग पॉलिसीधारक के लिए कवर किया गया है। सम एश्योर्ड पॉलिसीधारक द्वारा चुना जाता है और हमेशा कंपनी द्वारा पॉलिसी विवरण में उल्लेख किया जाता है।

3. नॉमिनी कौन है?

जीवन बीमा पार्लिमेंट में, एक नॉमिनी एक ऐसा व्यक्ति होता है जो बीमित व्यक्ति की मृत्यु के मामले में बीमा राशि और अन्य लाभ प्राप्त करता है। नामांकित व्यक्ति की पसंद पूरी तरह से पॉलिसीधारक पर निर्भर करती है और जीवन बीमा पॉलिसी खरीदते समय आमतौर पर नाम का उल्लेख किया जाता है। ज्यादातर मामलों में, नॉमिनी परिवार से कोई है।


4. पॉलिसी अवधि और प्रीमियम भुगतान अवधि के बीच क्या अंतर है?

एक पॉलिसी अवधि वह समयावधि है जिसके लिए आप कवर किए जाते हैं। एक प्रीमियम भुगतान अवधि वह अवधि होती है जिसके लिए आपको पॉलिसी के प्रीमियम का भुगतान करना होता है। उदाहरण के लिए, पॉलिसी की अवधि पूरे 50 वर्ष की हो सकती है, लेकिन प्रीमियम भुगतान अवधि 25 वर्ष की हो सकती है। इसका मतलब है कि आपको 25 वर्षों के लिए प्रीमियम का भुगतान करने की आवश्यकता है लेकिन आप 25 अतिरिक्त वर्षों के लिए कवर किए गए हैं।

जीवन बीमा कैसे काम करता है? 

बता दें कि मिस्टर एक्स की जगह 1 करोड़ की आईसीआईसीआई प्रू iProtect स्मार्ट लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसी है। उन्होंने तीन साल के लिए बीमा प्रीमियम का भुगतान किया है। उदाहरण में, हम प्रति माह example 490₹ प्रति माह के रूप में प्रीमियम लेंगे जो कि कुल भुगतान किए गए प्रीमियम में 4017,640₹ पर आता है। अब यदि वह तीसरे वर्ष में गुजर जाता है, तो उसके परिवार को 1 करोड़ का बीमा भुगतान मिलेगा। दूसरे शब्दों में, बीमा भुगतान पॉलिसी कवर के अनुसार होगा जब बीमाधारक कवर की गई अवधि से गुजरता है। जीवन बीमा के कर लाभ (धारा 80 सी और धारा 10 डी) यदि आप जीवन बीमा खरीदते हैं, तो आप आयकर अधिनियम, 1961 की धारा 80 सी के तहत सालाना 1.5 लाख तक की कर कटौती के लिए अर्हता प्राप्त करते हैं। परिपक्वता के समय मिलने वाला भुगतान धारा 10 में दी गई शर्तों के अधीन कर मुक्त होगा। (10D) आयकर अधिनियम, 1961 कर कानून समय-समय पर संशोधन के अधीन हैं।

0 Comments:

Post a Comment

Latest Post