Car Insurance In Hindi

 Car Insurance (कार बीमा)


जो लोग बीमा की अवधारणा के बारे में जागरूक नहीं हैं, उन्हें कार बीमा को समझना थोड़ा मुश्किल हो सकता है। कुछ लोग इसे निवेश के रूप में लेते हैं। कार बीमा वास्तव में एक निवेश नहीं है क्योंकि यह निश्चित जमा या म्यूचुअल फंड की तरह रिटर्न नहीं देता है। हालांकि, यह आपकी वित्तीय योजना का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है क्योंकि यह कार दुर्घटना जैसे मामलों में वित्तीय नुकसान को रोकता है। 

Car Insurance

कार बीमा जोखिम साझाकरण की सरल अवधारणा पर आधारित है। आप एक बीमा कंपनी को प्रीमियम का भुगतान करते हैं जो पॉलिसी के नियमों और शर्तों के अनुसार कार की मरम्मत के लिए भुगतान करने का वादा करता है। 

Car Insurance

निम्नलिखित अनुभाग आपको कार बीमा के बारे में महत्वपूर्ण बिंदुओं को समझने और ऑनलाइन व्यापक कार बीमा या शून्य मूल्यह्रास कार बीमा खरीदने के लिए एक मार्गदर्शक के रूप में कार्य करने में मदद करेंगे। कार पॉलिसी से संबंधित अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न अनुभाग भी देखें।

कार बीमा के प्रकार


हर चार-पहिया बीमा पॉलिसी एक ही कवरेज प्रदान नहीं करती है। यह आपके द्वारा खरीदी गई कार बीमा पॉलिसी के प्रकार पर निर्भर करता है। भारत में कार बीमा पॉलिसियों के दो मुख्य प्रकार हैं:

तृतीय-पक्ष कार बीमा


तृतीय-पक्ष नीति, कार बीमा पॉलिसी का सबसे बुनियादी प्रकार है। इसमें एक अन्य व्यक्ति और उसकी क्षतिग्रस्त संपत्ति के कारण हुई चोटें शामिल हैं। इस तरह की कार बीमा पॉलिसी में सबसे कम प्रीमियम होता है। भारतीय कानून द्वारा तृतीय-पक्ष कार बीमा पॉलिसी खरीदना अनिवार्य है।

व्यापक कार बीमा


इस नीति में आपकी कार, किसी अन्य व्यक्ति की संपत्ति और बीमाकृत कार के स्वामी-चालक को सभी प्रकार के नुकसान शामिल हैं। नुकसान के कारण टकराव, चोरी, आग, तोड़फोड़, प्राकृतिक घटनाओं या मानव निर्मित आपदाओं को शामिल कर सकते हैं।

एक कार बीमा पॉलिसी का महत्व


एक व्यापक कार बीमा पॉलिसी दो दृष्टिकोणों से महत्वपूर्ण है - कानूनी अनुपालन और वित्तीय सुरक्षा। एक व्यापक नीति में अनिवार्य तृतीय-पक्ष कवर शामिल है और यह स्वयं को क्षति कवर भी प्रदान करता है। इस तरह, आप उस भूमि के कानून का अनुपालन करते हैं जो कहती है कि भारतीय सार्वजनिक सड़कों पर चलने वाली सभी कारों का बीमा थर्ड-पार्टी लायबिलिटी पॉलिसी के साथ किया जाना चाहिए। कानूनी दायित्व को पूरा करने के अलावा, आपको स्वयं क्षति का बीमा कवरेज भी मिलता है। इसका मतलब है, आपकी कार का बीमा अप्रत्याशित घटनाओं जैसे कि आग, बाढ़ के कारण होने वाले नुकसान, चोरी आदि के खिलाफ किया जाएगा।

आजकल, एक मामूली कार क्षति की मरम्मत की लागत भी उच्च तरफ है, उचित बीमा कवरेज के बिना, आपको अपनी क्षतिग्रस्त कार की मरम्मत के लिए बहुत खर्च करना होगा। इसके अलावा, कार बीमा कंपनियां आपके बीमा अनुभव को परेशानी मुक्त बनाने के लिए अतिरिक्त सेवाएं जैसे मुफ्त पिक अप और ड्रॉप, कैशलेस क्लेम सेटलमेंट आदि प्रदान करती हैं।

कार बीमा पॉलिसी ऑनलाइन खरीदने के लाभ


एक दशक पहले, कार बीमा ऑनलाइन खरीदने के बारे में लोगों को आशंकित होना ठीक होता। हालांकि, हाल के दिनों में चीजें काफी बदल गई हैं। डिजिटल युग के आगमन के साथ वित्तीय सेवा क्षेत्र बेहतर हुआ है।

आजकल, लगभग सभी वित्तीय सेवाओं का ऑनलाइन लाभ उठाया जा सकता है। कार बीमा भी पीछे नहीं है। अब, आप ऑनलाइन जाकर दो मिनट के भीतर अपनी कार का बीमा कर सकते हैं। कुछ लोगों को अपनी कार का बीमा करने के पारंपरिक तरीके के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है, लेकिन परिवर्तन एकमात्र स्थिर है। यदि वे लोग भी अपने वाहन का बीमा करने के इस नए तरीके को आजमाते हैं, तो संभावनाएं उज्ज्वल हैं कि वे इसे सुविधाजनक भी पा सकते हैं।

क्या बीमा पॉलिसी में शामिल नहीं है?


शराब या नशीली दवाओं के प्रभाव में ड्राइविंग करते समय नुकसान

युद्ध और इसी तरह की स्थितियों के दौरान नुकसान

जब नीति सक्रिय न हो तो नुकसान

पहनने और आंसू के कारण नियमित सर्विसिंग और खर्च

टायर, ट्यूब और इंजन को नुकसान जब तक कि वे एक दुर्घटना के कारण क्षतिग्रस्त नहीं होते हैं

बिना वैध लाइसेंस के गाड़ी चलाने पर नुकसान

आपकी कार से चुराई गई वस्तुएं

जानिए! कैसे दावा प्रक्रिया के माध्यम से त्वरित कार बीमा का दावा कर सकते है?


एक त्वरित कार बीमा दावा जुटाने के लिए, आपको अपने बीमाकर्ता के साथ जुड़ना होगा। वे आपके दावे के अनुरोध को समझेंगे और आपको बताएंगे कि क्या यह त्वरित दावा है या इसे आगे की प्रक्रिया की आवश्यकता है। उदाहरण के लिए, एको जनरल इंश्योरेंस मामूली क्षति के मामले में तत्काल दावा निपटान प्रदान करता है जैसे कि एक ढीला बम्पर, विंडस्क्रीन में दरार, आदि ऐसे दावों के लिए जिन्हें तत्काल निपटान मार्ग से नहीं सुलझाया जा सकता है, किसी को विस्तृत प्रक्रिया से गुजरना पड़ता है पंजीकरण का दावा करें। एको जनरल इंश्योरेंस में, विस्तृत दावा पंजीकरण प्रक्रिया भी जल्दी होती है। यहाँ प्रक्रिया है।

चरण 1: आपको www.acko.com पर जाकर या 1800 266 2256 (टोल-फ्री) या 1860 266 2256 (प्रभार्य) पर कॉल करके दावा दर्ज करना होगा।

चरण 2: कार को उठाया जाता है, आमतौर पर तीस मिनट में (नियम और शर्तों के अधीन)।

चरण 3: मरम्मत की स्थिति वेबसाइट पर अपडेट की गई है।

चरण 4: मरम्मत की गई कार आपके घर पर पहुंचाई जाती है।

0 Comments:

Post a Comment

Latest Post