छात्र ऋण अनुग्रह

आपका छात्र ऋण अनुग्रह अवधि समाप्त हो रही है। अब क्या?


संपादकीय नोट: फोर्ब्स इस पेज पर भागीदार लिंक से की गई बिक्री पर एक कमीशन कमा सकते हैं, लेकिन यह हमारे संपादकों की राय या मूल्यांकन को प्रभावित नहीं करता है।

जब आप छात्र ऋण लेते हैं, तो आपको तुरंत भुगतान नहीं करना पड़ सकता है। ऋण के प्रकार के आधार पर, स्नातक होने के बाद आपके पास इसे चुकाने शुरू करने से पहले कई महीने होने की संभावना है। भुगतान से पहले की यह अवधि आपके अनुग्रह अवधि के रूप में जानी जाती है, और यह एक उपकरण है जिसका उपयोग आप मासिक ऋण भुगतान करने से पहले अपने वित्त को अच्छे आकार में प्राप्त करने के लिए कर सकते हैं।


छात्र ऋण अनुग्रह अवधि क्या है?

कुछ प्रकार के छात्र ऋणों के लिए, विशेष रूप से संघीय ऋणों के लिए, आपको ऋण के वितरण के समय ऋण भुगतान करना शुरू नहीं करना होगा। इसके बजाय, आपके ऋणों को स्थगित कर दिया जाता है, और आपके पास स्नातक होने के बाद छह महीने की अवधि होती है, आधे समय के नामांकन से नीचे चले जाते हैं या स्कूल छोड़ते हैं इससे पहले कि आपको अपना ऋण चुकाना शुरू करना होगा - आपकी अनुग्रह अवधि।

छात्र ऋण अनुग्रह अवधि कब तक है?
आपकी रियायती अवधि की लंबाई और ब्याज कैसे प्राप्त होता है — और यदि आपके पास अनुग्रह अवधि है, तो आपके द्वारा दिए गए ऋणों के प्रकार पर निर्भर है। 

संघीय छात्र ऋण

सब्सिडाइज्ड लोन: प्रत्यक्ष सब्सिडी वाले ऋणों के साथ, यू.एस. शिक्षा विभाग ऋण पर ब्याज का भुगतान करता है, जबकि आप स्कूल में कम से कम आधे समय और ग्रेस अवधि के दौरान, जो छह महीने तक रहता है।

अनसब्सिडाइज्ड लोन:

डायरेक्ट अनसब्सिडाइज्ड लोन की छह महीने की ग्रेस अवधि होती है। हालांकि, ब्याज रियायती अवधि से पहले और उसके दौरान अर्जित होता है और इसका अर्थ है कि ऋण चुकाने के लिए इसे जोड़ा जाता है, जब पुनर्भुगतान शुरू होता है।


ग्रैड प्लस लोन:

ग्रैड प्लस लोन की कोई ग्रेस अवधि नहीं होती है, लेकिन स्नातक और पेशेवर छात्रों को स्नातक होने के बाद छह महीने के लिए एक स्वचालित आधान प्राप्त होता है। जब आप स्कूल में और आस्थगित अवधि के दौरान ऋण पर ब्याज अर्जित करते हैं।


पैरेंट प्लस लोन:

ग्रेजुएट प्लस लोन की तरह, पैरेंट प्लस लोन में ग्रेस पीरियड नहीं होता है, और लोन डिस्बर्स होने के बाद पुनर्भुगतान शुरू होता है। हालांकि, माता-पिता छह महीने तक अपने भुगतान को स्थगित करने का अनुरोध कर सकते हैं जब तक कि उनके बच्चे को स्नातक, स्कूल छोड़ने या आधे समय की स्थिति से नीचे नहीं चले जाते। ब्याज ऋण पर जमा होता रहता है और उसे पूंजीकृत किया जाता है।

यदि आपने मई 2020 में स्नातक किया है, तो आपकी अनुग्रह अवधि नवंबर में समाप्त हो जाएगी, और आपके भुगतान देय होंगे। लेकिन कोविद -19 के मद्देनजर, संघीय सरकार ने कोरोनावायरस सहायता, राहत और आर्थिक सुरक्षा (CARES) अधिनियम को मंजूरी दी। CARES अधिनियम के तहत - और एक बाद के राष्ट्रपति के आदेश - सरकार ने 31 दिसंबर तक सभी संघीय ऋण भुगतानों को निलंबित कर दिया, और 0% पर उन ऋणों पर ब्याज दर निर्धारित की। अपने छात्र के ऋणदाता के साथ पुष्टि करें जब आपको भुगतान करना शुरू करने की योजना बनानी चाहिए अगर आपकी अनुग्रह अवधि इस गिरावट को समाप्त करती है।

निजी छात्र ऋण निजी छात्र ऋणों के साथ, चाहे आपके पास एक अनुग्रह अवधि ऋणदाता, आपकी शिक्षा के स्तर पर निर्भर हो और जब आपने ऋण लिया था तब आपने किस पुनर्भुगतान की योजना बनाई थी। कुछ उधारदाताओं को स्कूल में रहते हुए भुगतान शुरू करने के लिए सभी उधारकर्ताओं की आवश्यकता होती है, जबकि अन्य आपको स्नातक होने के छह या नौ महीने बाद तक भुगतान को स्थगित करने की अनुमति देते हैं। यदि आप अपने भुगतानों को स्थगित करना चाहते हैं और एक अनुग्रह अवधि है, तो ब्याज आपके ऋणों पर जमा होता रहेगा और मूल राशि में जोड़ा जाएगा या जोड़ा जाएगा।

उदाहरण के लिए, निजी ऋणदाता सोफी के स्नातक ऋण में चार चुकौती विकल्प हैं:

  • तत्काल चुकौती। आप स्कूल में रहते हुए पूरा मूलधन और ब्याज भुगतान करते हैं। निश्चित भुगतान। आप स्कूल में प्रति माह $ 25 का भुगतान करते हैं, जो अर्जित ब्याज को कम करने में मदद करता है। ब्याज-मात्र चुकौती। स्कूल में रहते हुए, आप उस ब्याज के खिलाफ भुगतान करते हैं जो अर्जित करता है। एक बार जब आप स्नातक हो जाते हैं, तो आप पूर्ण ब्याज और मूल भुगतान करते हैं। आस्थगित भुगतान। स्कूल छोड़ने के छह महीने बाद तक आप भुगतान नहीं करेंगे।

  • कुछ निजी ऋणदाता अधिक लंबी अवधि के लिए भी छूट देते हैं। निजी ऋणदाता एसेंट के सह-हस्ताक्षरित स्नातक ऋणों के साथ, आपके पास नौ महीनों के लिए एक अनुग्रह अवधि हो सकती है।

  • यदि आपको यह सुनिश्चित नहीं है कि आपके पास अनुग्रह अवधि है या भुगतान बकाया है, तो अपने ऋणदाता से संपर्क करें।

  • आपकी लोन अवधि समाप्त होने के बाद छात्र ऋण चुकौती के विकल्प एक बार आपकी अनुग्रह अवधि समाप्त हो जाने पर, आपको अपना मासिक भुगतान करना शुरू करना होगा। हालाँकि, कुछ विकल्प हो सकते हैं यदि आप उन्हें बर्दाश्त नहीं कर सकते हैं।

  • संघीय छात्र ऋण चुकौती विकल्प संघीय छात्र ऋण में निम्नलिखित पुनर्भुगतान योजनाएँ हैं: मानक चुकौती। एक मानक चुकौती योजना के तहत, आप निश्चित मासिक भुगतान करते हैं और 10 वर्षों में अपने ऋणों को चुकाते हैं।

  • मानक चुकौती योजनाएं डिफ़ॉल्ट विकल्प हैं। आय-चालित पुनर्भुगतान (IDR) योजनाएँ। आईडीआर योजनाओं के साथ, आपका पुनर्भुगतान अवधि 20 या 25 वर्ष तक बढ़ाया जाता है, और आपका भुगतान आपकी विवेकाधीन आय पर आधारित होता है। विस्तारित पुनर्भुगतान। विस्तारित पुनर्भुगतान योजना के तहत, आपका पुनर्भुगतान अवधि 25 वर्ष तक बढ़ाया जाता है। आपके भुगतान निश्चित या स्नातक किए जा सकते हैं।

  • स्नातक की उपाधि प्राप्त की। यदि आप एक स्नातक चुकौती योजना के लिए आवेदन करने का निर्णय लेते हैं, तो आपके भुगतान कम होने लगते हैं। हर दो साल में, वे बढ़ जाते हैं - भले ही आपकी आय में परिवर्तन न हो - और आपके ऋण का भुगतान 10 में किया जाता है

0 Comments:

Post a Comment

Latest Post