National Insurance in Hindi

 National Insurance

National Insurance Company L.T.D सबसे पुरानी और सबसे पसंदीदा बीमा कंपनी है जो बीसवीं शताब्दी की शुरुआत से अपनी सेवाएं दे रही है। नेशनल इंश्योरेंस कंपनी का गठन 1906 में किया गया था और उसने कोलकाता में अपना पहला कार्यालय शुरू किया था। कंपनी ने उपक्रम की शुरुआत जनरल इंश्योरेंस कंपनी की सहायक कंपनी के रूप में की, जहां राष्ट्रीय बीमा कंपनी 21 विदेशी कंपनियों और 11 भारतीय कंपनियों का दबदबा रखती है, जिन्हें एक बनाने के लिए फ्यूज किया गया था।

हालांकि, 2002 में National Insurance Company ने खुद को GIC से अलग कर लिया और एक कानूनी स्वतंत्र प्राधिकरण का गठन किया। कंपनी ने भारत की आबादी के लिए सामान्य बीमा पॉलिसियों की पेशकश करने और उनकी बढ़ती मांगों को पूरा करने में आला का पालन किया 

नेशनल इंश्योरेंस कंपनी पर भरोसा करने का कारण 


तेज़ दावा

सेवा National Insurance दावा प्रक्रिया, शिकायत, निवारण, नवीनीकरण, दावा स्थिति, भुगतान आदि के लिए 24x7 लाइव चैट समर्थन के माध्यम से परम ग्राहक अनुभव प्रदान करता है। 104% का दावा निपटान अनुपात पॉलिसीधारकों के प्रति संवेदनशीलता साबित करता है। 

ब्रांड पावर 

राष्ट्रीय बीमा विदेशी संस्थानों और कुछ भारतीय कंपनियों की एक समेकित ताकत के रूप में उभरा है जो 1972 में जनरल इंश्योरेंस राष्ट्रीयकरण अधिनियम के तहत कंपनी के साथ खुद को विलय कर रहे थे। पहले, यह जीआईसी की सहायक कंपनी के रूप में चल रही थी।

पुरस्कार और मान्यताएँ 

कंपनी ने कई आयोजनों में इकोनॉमिक टाइम्स, SKOCH, टाइम्स ऑफ इंडिया, BSFI जैसे मान्यता प्राप्त संगठनों द्वारा 'बेस्ट हेल्थ इंश्योरेंस कंपनी', 'आइकॉनिक ब्रांड ऑफ द ईयर', का खिताब जीता। 

बीमा पॉलिसी की विविधता 

कंपनी विभिन्न आवश्यकताओं के विभिन्न ग्राहकों के लिए अलग-अलग विकल्प प्रदान करती है। नेशनल इंश्योरेंस में 200 बीमा उत्पाद हैं जिनमें प्रमुख रूप से स्वास्थ्य, अग्नि, ग्रामीण, मोटर, दुर्घटना, संपत्ति, समुद्री, चोरी, गृहस्वामी, दुकानदार आदि की नीतियां शामिल हैं। 

विभिन्न क्षेत्रों के लिए बीमा उत्पाद 

नेशनल इंश्योरेंस कंपनी ने टेलिकॉम, एविएशन, बैंकिंग, पावर, इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी, ऑटोमोबाइल, एग्रोनॉमी, ऑयल एंड पावर, हेल्थकेयर, आदि जैसे कई उद्योगों / क्षेत्रों के लिए 200+ बीमा योजनाओं की खेती की है।

राष्ट्रीय बीमा की ऑनलाइन नवीकरण प्रक्रिया

ग्राहक की सुविधा के लिए राष्ट्रीय बीमा ने नवीनीकरण प्रक्रिया को काफी आसान और सुचारू बना दिया है। अब ग्राहक बिना किसी लागत, प्रयासों और अन्य बाधाओं को शामिल किए बिना अपनी बीमा पॉलिसियों को ऑनलाइन नवीनीकृत कर सकते हैं।
ग्राहक को पहले राष्ट्रीय बीमा की वेबसाइट पर जाना होगा, जहां उन्हें मेनू बार में एक नवीनीकरण विकल्प मिलेगा।
  • माउस पॉइंटर को नवीनीकरण के आइकन की ओर ले जाएं और उसी पर क्लिक करें। नवीनीकरण के रूप को प्रदर्शित करने वाला पृष्ठ दिखाई देगा।
  • पॉलिसी के मांगे गए विवरण के साथ फॉर्म भरें जैसे कि नाम, पॉलिसी नंबर, जन्म तिथि, ईमेल पता आदि।
  • पूरा विवरण भरने के बाद, क्रेडिट कार्ड / डेबिट कार्ड / नेट बैंकिंग का उपयोग करके प्रीमियम की आवश्यक राशि जमा करें।
  • आपकी पॉलिसी का नवीनीकरण किया जाएगा और ग्राहक की ईमेल आईडी पर आगे विचार के लिए एक भुगतान रसीद तैयार की जाती है।
  • पॉलिसीधारकों को भुगतान रसीद डाउनलोड करनी होगी और भविष्य में दावा करने के लिए उसी का प्रिंट आउट लेना होगा।


नेशनल इंश्योरेंस कंपनी की समीक्षा

ग्राहक राष्ट्रीय बीमा कंपनी के बारे में क्या सोचते हैं? जो ग्राहक बीमा योजना खरीदने की योजना बना रहे हैं उनके लिए ग्राहक समीक्षा एक आंख खोलने वाला और मार्गदर्शक बल है। जब हम नेशनल इंश्योरेंस इंडिया के बारे में बात करते हैं, तो कंपनी ने अपने ग्राहकों को सामान्य बीमा सेवाओं की पेशकश करने में एक सच्ची छवि और उत्कृष्टता स्थापित की है।

कंपनी का दावा संतुष्टि अनुपात 104% है, जो वफादार ग्राहकों के लिए मूल्य को दर्शाता है और ग्राहकों की संतुष्टि में विश्वास करता है। नेशनल इंश्योरेंस कंपनी ने अरबों नीतियों को बेच दिया है और कंपनी की वफादारी के कारण पॉलिसीधारक पॉलिसी नवीनीकरण के लिए वापस आते हैं।

0 Comments:

Post a Comment

Latest Post